इन सब्जियों को साथ में उगाएंगे तो होंगे ये नुकसान - Lifestyle

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 20, 2018

इन सब्जियों को साथ में उगाएंगे तो होंगे ये नुकसान

इन सब्जियों को साथ में उगाएंगे तो होंगे ये नुकसान




क्या आप घर में ही सब्जियां उगाते हैं? क्या आपको गार्डनिंग का शौक है? क्या आपने अपने घर में आलू, टमाटर, अंगुर, गोभी, मटर और बींस जैसी सब्जियां लगा रखी हैं. अगर हां, तो आपको थोड़ा ध्यान देने की जरूरत है. जी हां, बहुत से ऐसे पौधे हैं जिन्हें एक-दूसरे के पास उगाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आज हम आपको बता रहे हैं कौन से पौधों को साथ में लगाने से बचना चाहिए और ऐसा ना करने पर उनके क्या नुकसान हैं.


टमाटर और आलू- आप सोच रहे होंगे कि इन दोनों को साथ में लगाने से क्या नुकसान हैं? दरअसल, जब ये दोनों सब्जियां साथ में या आसपास उगाई जाती हैं तो जीवाणु दोनों पौधों पर एक साथ अटैक करता है जिससे इंफेक्शन होने और बीमारियां फैलने का खतरा अधिक रहता है. एक रिसर्च में साबित भी हो गया है कि टमाटर से फूलाइट आलू के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है. अगर आपको अच्छी सब्जियां चाहिए तो इन्हें आसपास ना उगाएं.



मटर और प्याज- प्याज या प्याज की फैमिली जैसे लहसुन इत्यादि को मटर या सेम के साथ उगाया जाता है तो मटर के पौधे की वृद्धि अच्छे से नहीं होती. मटर का पौधा छोटा ही रह जाता है और फिर आपकी शिकायत हो सकती है कि कई साल से मटर का पौधा लगा हुआ है लेकिन इसकी ग्रोथ अच्छी नहीं हुई.



बींस और शिमला मिर्च- बीन्स और मिर्च दोनों एन्थ्रेकनोज के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. एंथ्राकोन्स एक फंगल रोग है जो पौधों पर हमला करता है और उन पर काले धब्बे पड़ने का कारण बनता है. यदि एक पौधे पर एन्थ्रेकनोज के द्वारा हमला किया जाता है तो दूसरा बहुत जल्दी इंफेक्टिड हो जाता है. एन्थ्रेकनोज के कारण सब्जियां नरम होती है और इन पर काले धब्बों पड़ जाते हैं. साथ ही ये खराब भी हो जाती हैं. इसलिए दोनों को आसपास नहीं उगाना चाहिए.



अंगुर और बंदगोभी- ऐसा माना जाता है कि यदि अंगुर के आसपास गोभी को उगाया जाए तो अंगुरों से घर में बनने वाली वाइन का टेस्ट खराब हो जाता है. इसके अलावा अंगुरों का टेस्ट भी खराब होता है.



गाजर और डिल (शतपुष्प)- हालांकि अभी तक ये वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हो सकता है कि इन दोनों प्लांट्स को साथ लगाने से नुकसान होता है लेकिन ये माना जाता है कि दोनों एक-दूसरे के दुश्मन हैं.



ब्रोकली और लेटस (सलाद का पत्ता)- लेट्स एक संवेदनशील पौधा है. जब लेटस के बीजों को ब्रोकली के आसपास बोया जाता है तो ब्रोकोली से निकलने वाले रासायनिक अवशेष लेट्स को खराब कर देते हैं. इस वजह से लेट्स ठीक से ग्रोथ नहीं कर पाता. जब आप ब्रोकोली के पास सलाद के बीज बोते हैं तो बीज अंकुरण प्रक्रिया और सलाद के विकास में बाधा उत्पन्न होने लगती है.




काले अखरोट और टमाटर- काले अखरोट के पेड़ की जड़ें जुगोन नाम के रसायन का उत्सर्जन करती हैं जो टमाटर, कॉर्न और सोयाबीन जैसे पौधों के लिए जहरीला है. यदि आप चाहते हैं कि आपके पौधों का अच्छी से पोषण तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप किस पौधे को किसके साथ लगा रहे हैं.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages