दोस्तों के साथ रहने से रह सकते हैं सेहतमंद - Lifestyle

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 20, 2018

दोस्तों के साथ रहने से रह सकते हैं सेहतमंद

दोस्तों के साथ रहने से रह सकते हैं सेहतमंद

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं. ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक रिसर्च में सामने आया है कि बचनप की दोस्ती आपकी सेहत के लिए अच्छीं होती है. जानिए, क्या कहते हैं ये रिसर्च.




नई दिल्लीः अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो अपने दोस्तों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं. ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एक रिसर्च में सामने आया है कि बचनप की दोस्ती आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. जानिए, क्या कहते हैं ये रिसर्च.

क्या कहती है रिसर्च-
जर्नल साइक्‍लॉजिकल साइंस में प्रकाशित शोध के मुताबिक जो लड़के बचपन में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं, जब वे 30 वर्ष के होते हैं तो उनका ब्लडप्रेशर और बीएमआई कम रहता है.

क्या कहते हैं शोधकर्ता-
अमेरिका की टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी के जेनी कंडिफ ने कहा कि निष्कर्ष बताते हैं कि शुरुआती जीवन का वयस्क होने पर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव होता है. बचपन के हमारे दोस्त बड़े होने पर भी हमारी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

कैसे की गई रिसर्च-
इस शोध में 267 लोगों से संबंधित डाटा को परखा गया. इसमें शामिल होने वाले अभिभावकों ने बताया कि एक हफ्ते में उनके बच्चे अपने दोस्तों के साथ कितना वक्त बिताते हैं. इसकी शुरुआत तब से की गई जब बच्चे छह वर्ष के थे और तब तक देखा गया जब तक कि वे 16 वर्ष के हो गए.

इसमें पाया गया कि जिन्होंने अपने बचपन और किशोरावस्था में अपने दोस्तों के साथ ज्यादा वक्त बिताया वह 32 की उम्र में ब्लऔडप्रेशर और बॉडी मास इंडेक्स के मामले में सेहतमंद रहे.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages